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अमृतसर के एक चावल बेचने वाले एजेंट ने 4,000 करोड़ रुपये का ब्रांड कैसे बनाया, जिसे अब हम दावत के नाम से जानते हैं (Story of Daawat basmati rice)

अमृतसर के एक चावल बेचने वाले एजेंट ने 4,000 करोड़ रुपये का ब्रांड कैसे बनाया, जिसे अब हम दावत के नाम से जानते हैं 


Daawat basmati rice
Daawat basmati rice


रघुनाथ अरोड़ा ने अपने गांव के परिवारों की थाली में गुणवत्तापूर्ण चावल डालने के लिए एलटी फूड्स की शुरुआत की। जल्द ही, यह 60 देशों में फैले विश्व स्तर पर परिचित ब्रांड - दावत - में बदल गया।

लगभग 70 साल पहले, चावल एजेंट रघुनाथ अरोड़ा ने अपने गांव - अमृतसर में भिखीविंड - के लोगों को गुणवत्ता वाले चावल खिलाने का एक मिशन किया था।

उन्होंने 1965 में एक छोटी चावल ट्रेडिंग कंपनी शुरू की, जो बाद में 1977 में एक साझेदारी फर्म, लालचंद तीरथराम राइस मिल्स (एलटी फूड्स) में बदल गई। रघुनाथ की बड़ी योजनाएँ थीं।


वह चाहते थे कि देशी बासमती चावल - जो पुलाव और बिरयानी में प्रसिद्ध है - मेहनती किसानों के लिए उचित मूल्य का त्याग किए बिना अमृतसर से आगे पहुंचें। गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए रघुनाथ चावल के प्रत्येक बैच का हाथ से निरीक्षण करेंगे। ऐसे सिद्धांतों का पालन करते हुए, पिछले कुछ वर्षों में, एलटी फूड्स आज हम दावत बासमती चावल ब्रांड के रूप में जाना जाता है।

                                                        

1950 और 1977 के बीच, LT Foods ने बिना किसी ब्रांडिंग के पंजाब के आसपास के क्षेत्रों में मध्यम स्तर पर काम किया। 1978 में, जब रघुनाथ के बड़े बेटे विजय व्यवसाय में शामिल हुए, तो ब्रांड का विस्तार अमेरिका में प्रीमियम बासमती चावल के निर्यात में हुआ।



विजय ने देखा कि भारत में कई असंगठित खिलाड़ी "ग्राहकों को लूट रहे थे", जैसा कि वे कहते हैं, उन्हें गुणवत्तापूर्ण उत्पाद उपलब्ध कराने की कीमत पर। 1984 में, पिता-पुत्र की जोड़ी ने घरेलू चावल की जरूरतों को पूरा करने के लिए सोनीपत, हरियाणा में एक विनिर्माण सुविधा स्थापित करने का फैसला किया, लेकिन एक ब्रांडेड और पैकेज्ड रूप में, और इस तरह दावत अस्तित्व में आई।



उसी वर्ष, अश्विनी भी व्यवसाय में शामिल हो गए। तीनों ने उत्पादन प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने, बाधाओं को दूर करने और चावल के निर्माण के आधुनिकीकरण पर काम किया

पिछले 70 वर्षों से, एलटी फूड्स ने विभिन्न श्रेणियों में प्रवेश करके और मजबूत ब्रांड स्थापित करके एक उपभोक्ता खाद्य कंपनी के रूप में सख्ती से बदल दिया है - जिसमें दावत, रॉयल, रॉयल 'रेडी टू हीट' दावत कुप्पा चावल, दावत सौते सॉस और देवया शामिल हैं। रसोई स्टेपल की विविधता।


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